आपको पता होना चाहिए कि TikTok क्या है। यदि हाँ तो आज का लेख “टिक तो तुम पिये का काम” आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। वहीं, अगर आप इस TikTok के बारे में नहीं जानते हैं: - लघु वीडियो प्लेटफ़ॉर्म, तो आप निश्चित रूप से TikTok के बारे में हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं। जिसके साथ आप अपने मन की सभी शंकाओं को दूर कर लेंगे। आज, हम टिक्टॉक से पैसे कमाने के बारे में जानेंगे।

मुझे पता है कि आप में से कई पाठक हैं जो टिकटॉक का उपयोग करते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि वे टिक टॉक पर पैसा कैसे कमाते हैं। हाँ दोस्तों, यह शायद इसलिए है क्योंकि TikTok YouTube जितना लोकप्रिय और स्थिर मंच नहीं है। साथ ही, उनके पास अपनी विज्ञापन सेवा भी नहीं है, जैसे YouTube में Google Adsense करता है।

इतने सारे लोग अभी भी सोचते हैं कि वे TikTok से एक पैसा भी नहीं कमा सकते क्योंकि इसमें विज्ञापनों की कोई सेवा उपलब्ध नहीं है। आप लोगों के इन भ्रमों को दूर करने के लिए, यह बेहतरीन लेख आज प्रस्तुत है tiktok से पैसे कमाने के निश्चित तरीकों की हिंदी में।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आज हम आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि टिक टोक वीडियो से पैसे कैसे कमाएं। तो फिर बिना देर किए शुरू करते हैं।


टिक टॉक से पैसे कैसे कमाए



शायद आप भी किसी समय सोच रहे होंगे कि क्या टिकोटोक जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म से पैसा कमाया जा सकता है।

तो जवाब है हां। अगर आप TikTok को एक व्यवसाय मानते हैं तो निश्चित रूप से आप एक पेशेवर की तरह इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको 18 वर्ष की आयु तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, हाँ यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो आप अपने माता-पिता के सहयोग से ऐसा कर सकते हैं। यह बिल्कुल कानूनी है।

1. Gifting के जरिये पैसे कमायें

टिकटोक पहले म्यूजिकल का युग था। जहां लोगों के बीच इसका लाइवस्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बहुत लोकप्रिय हो गया था।

भले ही Musically ने इसका नाम TikTok में बदल दिया है लेकिन इसके लाइवस्ट्रीमिंग फीचर्स भी लोकप्रिय हैं लेकिन अब इसे Go Live कहा जा रहा है। एक ही समय में, एक TikToker के लिए कम से कम 1,000 अनुयायियों को लाइव-स्ट्रीम करने की आवश्यकता होती है।

उसी समय, जब आप लाइवस्ट्रीमिंग कर रहे होते हैं, तो आपके अनुयायी आपको सिक्के उपहार देते हैं यदि आपके वीडियो उन्हें पसंद करते हैं। एक बार जब आप बहुत सारे सिक्के एकत्र कर लेते हैं, तो आप उन्हें असली पैसे में बदल सकते हैं।

आप इन सिक्कों को टिकटॉक की आभासी मुद्रा मान सकते हैं। इसमें TikTok यूजर्स को ये सिक्के खरीदने हैं। इसी समय, उनकी कीमत सिक्कों के पैक आकार पर निर्भर करती है। खरीदने के बाद, वे इन सिक्कों को ऑनलाइन वॉलेट में स्टोर करते हैं।

इसी समय, अगर वे किसी भी टिक्टोकर्स के प्रदर्शन को पसंद करते हैं, तो वे उन्हें ये सिक्के उपहार में देते हैं जब वे लाइव प्रदर्शन करते हैं। इसी समय, TikTok और Google / Apple इस सिक्के के कुछ शुल्क लेते हैं।

Tip वहीँ एक बात ध्यान दें की यदि आप एक TikToker हो तब आपको अपने audience का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. वरना वो शायद आपको coins न प्रदान करें.


उपयोगकर्ता उन सिक्कों का उपयोग करके कुछ Emojis या हीरे भी खरीद सकते हैं। उनमें हीरे अधिक मूल्यवान हैं। उसी समय, केवल एक उपयोगकर्ता उन्हें एक टिट्टोक निर्माता को देता है जब उसे सबसे अच्छा प्रदर्शन मिला है।

कलाकार जब चाहे तब उन उपहार बिंदुओं को भुना सकते हैं, जिनकी अधिकतम सीमा $ 1,000 प्रति दिन है।


2. Brand Partnerships और Influencer Marketing के जरिये से




TikTok भी बाकी सोशल प्लेटफॉर्म से बहुत अलग नहीं है। यदि आप एक लोकप्रिय टिटोक निर्माता हैं, तो जल्द ही आप ब्रांडों की नज़र में आ जाएंगे। जब वे आपसे संपर्क करना शुरू करेंगे, उसी समय वे आपको प्रभावशाली प्रचार के माध्यम से उनके साथ साझेदारी करने के लिए कह सकते हैं।

यदि आप बहुत से अनुयायियों का पालन करते हैं और आपके नियमित आधार पर आपके वीडियो पर कई दिल हैं। फिर बहुत आशा है कि आप कई ब्रांडों से संपर्क करेंगे और साथ में वे आपकी संपूर्ण गतिविधियों की जाँच करेंगे।

वे कंपनियां आपको ब्रांड साझेदारी में बहुत अच्छा पैसा प्रदान करती हैं। इसमें आपको बस अपने वीडियो में उस ब्रांड के उत्पादों का प्रचार करना है। इससे ज्यादा कुछ नहीं करना है।

एक बात का ध्यान रखें कि इन सभी प्रचारों को पदोन्नति की तरह बिल्कुल भी नहीं देखना चाहिए। बल्कि इसे एक प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना चाहिए। यह उपयोगकर्ताओं को स्वाभाविक रूप से उस ब्रांड के प्रति स्पलैश करने का कारण बनता है।

इस तरह से आप ब्रांड प्रमोशन करके आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी भी ब्रांड से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय वे आपको अपने आप से संपर्क करते हैं।

3. Brand-Sponsored Events पर Participate कर


कई TikTokers ऑफ-प्लेटफ़ॉर्म में भाग लेकर अच्छा पैसा कमाते हैं। यह तभी होगा जब आप TikTok प्लेटफॉर्म पर बहुत अच्छी प्रतिष्ठा रखते हैं। ब्रांड्स उन लोकप्रिय रचनाकारों से संपर्क करते हैं और उन्हें वहां आने के लिए आमंत्रित करते हैं।

वे आपको वहाँ रहने के लिए बहुत सारा पैसा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक अच्छे संगीतकार हैं, तो ऐसी स्थिति में आप उस घटना में एक गीत भी गा सकते हैं। जिससे आपको पैसे के साथ-साथ अच्छा एक्सपोज़र भी मिलेगा।

Tik Tok पर पैसे कैसे कमाए

नीचे कुछ अन्य अनोखे तरीके दिए गए हैं, जिनकी मदद से टिक टॉक से पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपके पास बहुत सारे फॉलोवर्स हैं तो यह बहुत आसान है। अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो आप इसे पढ़ सकते हैं।


4. Merchandise की Selling कर


यदि आपके पास TikTok पर एक बहुत अच्छा समर्थन आधार है, तो ऐसी स्थिति में आप अपना Shopify eCommerce स्टोर सेट कर सकते हैं और वहां आप अपना माल अपने दर्शकों को बेच सकते हैं।

अगर आप इस क्षेत्र में कुछ समय बिताते हैं तो आप एक अच्छे बाजार बन सकते हैं। जिसके साथ आप अपने TikTok इमेजरी का उपयोग करके एक ब्रांड बना सकते हैं और आप उस ब्रांड को माल के रूप में बेच सकते हैं।

बस आपको अपने ब्रांड के भीतर कुछ ऐसी चीजों को अपनाना होगा जो थोड़ी अनोखी हों और जिन्हें आज के लोग ज्यादा इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जैसे कि टी-शर्ट, बैंड, ब्रेसलेट आदि।

उसी समय, ध्यान रखें कि आपके टिकटोक अनुयायी यहां विज्ञापन देखने नहीं आते हैं। तो आपको ऐसे वीडियो अपलोड करने होते हैं जिसमें आप इन वीडियो में अपने अनुभव को बढ़ावा देते हैं, लेकिन अधिक आकर्षक तरीके से।

उसी समय, आप अपनी बिक्री में थोड़ा बदलाव ला सकते हैं जैसे आप संबद्ध मार्कर शुरू कर सकते हैं। जहां भी विक्रेता आपके उत्पादों को बेचता है, उन्हें एक अच्छी शुरुआत दें ताकि अधिक विक्रेता आपके साथ जुड़ें।

इसके अलावा, आप अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए छूट और सौदों का भी उपयोग कर सकते हैं। ताकि अधिक लोग आपके उत्पादों को खरीदें और आप इससे बेहतर कमा सकें।

5Gifts के जरिये :
यदि आपके बहुत सारे प्रशंसक, अनुयायी हैं, तो कंपनी आपको बहुत सारे उपहार भेजती है। यह आपके लिए कमाई का जरिया भी बन सकता है।

6. Cross Promote कर दुसरे Social Networks के साथ

अपने दर्शकों को एक प्लेटफ़ॉर्म से दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर डायवर्ट करने का यह बहुत पुराना तरीका है। ताकि आप अपने दर्शकों का पूरा उपयोग कर सकें।

मतलब कि अगर आप TikTok पर महान अनुसरण करते हैं, तो इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, आप अपने Instagram, Twitter, YouTube, Facebook के अनुसरण बढ़ा सकते हैं। क्योंकि यह कई बार देखा गया है कि अधिकांश TikTokers के पास YouTube चैनल भी सफल हैं।

ऐसे में आप अपनी सोशल मीडिया फॉलोइंग बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने माल को पार कर सकते हैं। ताकि आपके ब्रांड को पहचानने में आसानी हो।


अंत 
उम्मीद हैं आपको ये पोष्ट पसंद आय होगी 




Teg