हेलो दोस्तों, Search Engine optimization के लिए backlink को सबसे important factor माना जाता है और हो भी ना क्यों? यह हमारे यह हमारे website का Internet पर reputation बढ़ने में मदद करता है. लेकिन SEO field में एक और important factor हमें देखने को मिलता है – Referring Domains के नाम से.
Referring Domains क्या है? इसके बार में बहुत से कम लोग जानते है और इससे हमारे website को क्या फायदा होता है और Backlink vs Referring में कौन best है? ये शायद ही किसी को पता हो – ऐसे में हमारे अन्दर इसके बारे में जानने की curiosity और बढ़ जाता है.
मैंने भी इसके बारे में सुना था लेकिन कभी deep knowledge नहीं रखा लेकिन हाल ही के समय में मुझे TechYukti को बेहतर बनाने के लिए Referring domains concept को समझा और implement करके result देखा. मैं यहाँ पर अपने इसी experience को share कर रहा हूँ – लेकिन इससे पहले हम समझते है की..

What is Referring domain? (Hindi)

Referring domain एक ऐसा domain होता है जहा से Visitor हमारे website पर आते है. यानि अगर हमने अपने website का Link किसी दुसरे website पर share किया है और उस वेबसाइट पर share किये गए हमारे link पर click करके कोई हमारे वेबसाइट तक आता है तो वह हमारे लिए एक referring domain होता है.अगर हमें पता करना होगा की हमारे website पर कितने Referring domains है –तो हम Ahrefs जैसे Backlink audit tool से इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. इसके साथ Google Analytics Tool में भी हमें Top Referring domains और उनसे मिलने वाले Traffic की जानकारी मिल जाता है.
Analytics –  Aquisition>All Traffic> Referrels से जाकर हम top domain के बारे में पता कर सकते है.

Benefits Of Referring domains:

मैंने इसके बारे में बहुत पहले बताया था की हमारे website पर जो Traffic आते है उनके माध्यम को क्या कहते है. जैसे की Organic, Social, referral etc. –  सबसे valuable traffic “Organic” को माना जाता है उसके बाद आता है Referring domains.
  • हमारे website पर जितना ज्यादा referring domain होगा हमें उतना ज्यादा traffic मिलेगा.
  • इससे हमारे वेबसाइट का Ranking improve होता है और साथ में Keyword ranking improve होता है. जिससे हमारे website पर traffic और Organic तरीके से भी बढ़ता है.
  • अगर हम किसी High DA domain के साथ जुड़े है और वहा से हमें traffic मिल रहा है तो इससे हमारे वेबसाइट का DA भी Increase होगा.
  • जैसे-जैसे वेबसाइट पर ट्रैफिक बढेगा, वैसे-वैसे Ads पर click भी increase होगा और इससे हमारा Income बढेगा.

Backlink Vs Referring Link Hindi

एक जरुरी बात जो की हमें इसके फायदे के बारे में जानने से पहले समझ लेना चाहिए.
हर Referring domain के backlink होता है, लेकिन हर Backlink Referring domain नहीं होता है.
हम सभी अपने website पर बेहतर से बेहतर link बनाने में लगे होते है बनाते भी है लेकिन ये कभी नहीं सोचते है की वह Link हमारे लिए फयादेमदं है या नहीं!
मैंने हमेशा Active backlink के बारे में बात किया है – जिसका मतलब होता है एक ऐसा Backlink जहा से लोग हमारे website पर आये.Backlink का मतलब होता है एक Website का किसी दुसरे website के साथ connect होना जबकि Referring domain होता है जहा से लोग हमारे website पर आते है. हमें Backlink से ही Ref domain मिलते है.

दोस्तों, Referring domains SEO के हिसाब से बहुत Important topic है और यह हमारे website पर ज्यादा से जायदा traffic लाने बहुत मदद करता है. ऐसे में अगर आप एक Blogger है तो आपको ये पता होना चाहिए की आप जो Backlink बना रहे है वह आपके लिए कितना फायदेमंद है और आप उससे Traffic ले पाएंगे की नहीं. अगर आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप comment जरुर करे.

 शुक्रिया