दोस्तों, अभी जल्दी में ही Google में एक नया program शुरू किया है और इसके लिए Delhi में Bloggers और content publisher के लिए एक event organize किया था जिसमे पूरे देश से करीब 300 bloggers आये थे. इसमें हमें बहुत कुछ सीखने को मिला जो की एक blogger के तौर पर हमारे लिए बहुत important है. मैं यहाँ पर अपने इसी experience के बारे में share कर रहा हूँ की Google Question Hub Event में मुझे क्या सीखने को मिला?
शायद आप में से भी बहुत लोगो को पता हो की Google Question Hub क्या है? इसका Use कैसे करते है? लेकिन अभी बहुत से हमारे blogger साथी है जो की बेहतर हैं लेकिन उनको इस program के बारे में जानकारी नहीं है. ऐसे में अगर आप Google के इस Initiative से जुड़ना चाहते है. तो आप सही जगह है.

Google Question Hub (GQH) Program

Google Question Hub program के अंतर्गत Publishers और Bloggers का मदद किया जायेगा जिससे वह User search के हिसाब से article publish कर सके. Google hub expert team ने बताया की Internet पर Indian Native language के content अभी बहुत कम है English के मुकाबले,
ऐसे में Google चाहता है की Hindi, Gujrati, Marathi, Bengali, Tamil, Telgu etc. जैसे भारतीय भाषाओ में ज्यादा से ज्यादा user relavant content publish किये जाये और इसके लिए ही उसमे Google Question Hub program start किया है.
Google ने Question Hub नाम से एक tool बनाया है जो की केवल publisher और blogger को दिया जायेगा. इस tool की मदद से ऐसे Topic के बारे में आसान से पता कर सकते है –  जिसके बारे में user inernet पर search कर रहे है.
जैसे की – अगर आप किसी Movie के बारे में कोई post लिखना चाहते है, तो आपको बस उस Movie का नाम GQH tool में दर्ज करना होगा उसके बाद आपको उससे Movie से related सभी ऐसे topic देखने को मिल जायेंगे जो की Internet पर सबसे ज्यादा search किये जा रहे है.

Benefits Of GQH Program:

यह tool bloggers के सभी problem को Solve कर देगा या कह लीजिये यह Indian bloggers के लिए ‘ब्रम्ह शस्त्र’ है. जो इसका सही तरीके से Use कर लिए उसे आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता है.
  • इसकी मदद से आप किसी भी catergory के content writing के लिए Topic पता कर सकते है.
  • हमें अपने blog पर content लिखने के लिए Topic के खोज में समय नहीं व्यर्थ करना पड़ेगा और इससे हमारा बहुत time save हो जायेगा.
  • हम अपने published content को सुधार सकते है और जैसा users चाहते है उस तरह का जवाब लिख सकते है. इससे हमारे website का organic traffic increase होगा.
  • हम जो भी content GQH tool के माध्यम से submit करेंगे वो उसके हिसाब से हमें rating दिया जायेगा. इससे हम analysis कर सकते है की हमारा content कितना relavant है और future में हम उसे सुधार सकते है.
  • Google question hub tool search engine algorithm के बहुत factor को समझने में आसान बना देगा और हम हम analytics में चल रहे changes के हिसाब से keyword ranking के कारणों का पता पता लगा सकते है.

Google Question Hub Ke Liye Apply Kaise Kare?

अगर आप के Blogger है और आप इस Google Question Hub के लिए register करना चाहते है तो आपको इसका access online search करने से नहीं मिलेगा. अभी यह beta mode में है इसलिए कुछ responsible लोगो को ही इसका access दिया जायेगा.ऐसे में अगर आप Blogging को लेकर serious work करना चाहते है तो आप इसका access मिल सकता है. इसके लिए आपको बस,
Disclaimer – यह URL केवल उनके लिए है जो की Hindi या किसी Local Indian language में Blog लिखते है और serious work करना चाहते है. तो please आप सभी से request है की आप अगर एक Blogger या Publisher नहीं है या Serious नहीं करना चाहते है तो आप इस पर अपने detail ना send करे. मेरा aim केवल अच्छे लोगो को Google Question Hub तक पहुचाना है. ताकि वह अपने content को बेहतर बना पाए.
URL को Internet पर search करना होगा और एक ऐसा फॉर्म open होगा यहाँ पर संबधित जानकारी दर्ज करके आप इसे submit कर सकते है. अगर आपका Blog relavant content provide करता है तो आपको Email पर इसकी जानकारी दे दी जाएगी और आप इस tool का Use कर पाएंगे.
दोस्तों, Google Question Hub के बेहतर option है blogger के लिए और Google expert ने बताया की 2021 तक करीब 10,000 करोड़ रुपये के advertiser इसके साथ जुड़ने वाले है जो की Hindi जैसे language के साथ अपना व्यापर बढ़ाएंगे. ऐसे में अगर आप अपने Blog पर अच्छे से काम करते है तो आपको पैसा कमाने का भरपूर chance मिलेगा. अगर आप Event में गए थे आप जो सीखा उसे Comment में जरुर शेयर करे.