WHAT IS BUSINESS EMAIL ACCOUNT IN HINDI How to Create Free Business Email Account: Hello Friend 



आज के इस पोस्ट में आपको Business Email or Professional Email के बारे में बताने वाले है और ये भी बताने बताने वाले है की "What is Business Email Account in Hindi 


पने ज़रूर कहीं न कहीं Business Email के बारे में तो ज़रूर सुना होगा या फिर शायद देखा भी होगा लेकिन आज  से यैसे लोग है Business Email or Professional Email के बारे में जानते ही नहीं है तो आज के इस स्ट में हम पुरे विस्तार से जानेगे की Business Email or Professional Email क्या होता है। 


अगर आपके पास कोई Business है या फिर कोई Blog या Website तो आपको एक Business Email or Professional Email की ज़रूरत पड़ती है यैसा नहीं है की आपके पास Business Email or Professional Email नहीं है तो आपके बिज़नेस का कोई महत्व ही नहीं है.Business Email आपके बिज़नेस या ब्लॉग,वेबसाइट को एक अलग Brand का रूप देता है जैसे की आपने बहुत से Companies में देखा होगा की उसका Business Email उसके name  होता है। अगर आपको अपने Business,Blog और Website के लिए एक Business Email Create करना है तो आपको उसके Monthly पैसे देने पड़ते  के इस पोस्ट में आपको बिलकुल Free में बताया जायेगा की कैसे आप अपने Business के लिए Professional Email Create  कर सकते है। 

सबसे पहले हम जानेंगे की " What is Business Email or Professional Email " और उसके बाद ये जानेंगे की Business Email Use करने के फायदे क्या क्या होते है उसके बाद हम जानेंगे की Free में एक Business Email कैसे Create  कर सकते है.




What is Business Email or Professional Email ?

Business Email को Basically हम एक Company के लिए Use करते है. जब भी कोई Business बनता है तो उसमे Company का नाम होता है या फिर आपके पास कोई Blog और Website है तो आप उसके लिए भी Business Email क्रिएट कर सकते है। अगर बात की जाये की एक Personal Email और Business Email  क्या अंतर होता है तो चलिए जान लेते है की क्या अंतर होता है। 

अगर बात की जाये की एक Personal Email की तो वह कुछ Mohdaijaznawab@gmail.com जो की मेरा Email Id है जो की एक Normal Email Id है जो ज़्यादा तर लोग सभी लोग use करते है लेकिन Business  प्रयोग में नहीं लेते है। 

एक Business Email की बात की जाये तो वह कुछ employeename@companyname.com  जैसे की बात की की Blog का Business Email  की तो वह कुछ यैसा है:-support@domainname.com
 चाहे तो अपना बिज़नेस ईमेल क्रिएट करते समय support के बजाय और भी नाम दे सकते है जैसे की Contact,info. 
तो चलिए अब जान लेते है की Business Email क्यों बनाना चाहिए और इसके फायदे क्या क्या होते है। 

Benefits of Business Email

जैसे की आपको पता है की कोई चीज़ पहली बार में पसंद आती है तो लोग उसकी ज़्यादे तारीफ करते है या फिर आपने ये भी सुना होगा की First Impression is Last Impression.
Business Email  कुछ यैसा ही होता है. Business Email किसी भी company को Brand की ओर इशारा करता है और Business Email  भी company Genuine और Trusted लगती है। 
तो चलिए जानते है की Benefits of Business Email क्या क्या होते है। 

Brand:

किसी भी कंपनी का Business Email उसके ब्रांड की तरफ इशारा करती है और जैसे की आप किसी भी कंपनी को देख लीजिये उसके पास Business Email  जरूर होता है और उससे उस कंपनी की पॉपुलैरिटी भी होती है.

Trust:

आपको पता होना चाहिए की जैसे जैसे Internet आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे Market में नई नई कंपनी या फिर Website लांच हो रही है जिसमे से बहुत से Fraud होती है और लोगो को काम देने के बहाने उनको ठग लेती है. इसलिए आप ये सब चीज़ से बिलकुल स्टार्क हो जाये और बहुत ही सावधानी से कोई भी कदम उठाये क्योंकि Internet पर जितने अच्छे चीज़ है उतने  बुरे भी है। 
सबसे पहले आप ये चेक करे की क्या उस Company का कोई Business Email है की नहीं क्योंकि Business Email use करने से company Trusted लगती जो की एक बहुत ही बड़ा benefit है Business Email  का। 

Increase Brand Awareness:

जब भी आप कोई Business Email Create करते है तो उसमे Domain Name ज़रूर Include होता है जिससे कोई भी आपके Business Email को Use करता है तो उसे आपका Domain याद हो जाता है जिससे की आपका Business एक Brand की तरह  जाता है। Business Email Use करने से लोगो में Awareness हो  जाती है। 
मेरे हिसाब से जब भी कोई Blog या Website आप स्टार्ट करते है तो आप उसके नाम का Business Email ज़रूर Use करे। 

Promote Your Own Credibility:

जब भी आप अपने Business या Blog या फिर Website का Contact Details किसी को बताते है तो अपना Business Email उसमे ज़रूर शामिल करे और यहाँ तक अपने Official Website पर भी उसे ज़रूर शामिल करे इससे ये होता है की जब एक ही चीज़ किसी को बार बार दिखाई देती है तो वह उसे बहुत ही जल्दी याद  हो जाता है। इससे बड़े ही आसानी से अपने Brand को Promote कर सकते हे

Free Business Email कहाँ से बनाये ?

मैं आशा करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा की " What is Business Email Account in Hindi " क्या होता है और इसको Use करने के फायदे क्या होते है। 
अक्सर एक Business Email को Create करने के लिए Monthly कुछ पैसा देना पड़ता है जो की बहुत से Business Email Provider होते है जो की आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ की  कहाँ से आप अपने business के लिए Professional Email or Business Email Create कर सकते है। 

अगर आप Business Email बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास एक Domain Name बहुत ही ज़रूरी होता है  या फिर Hosting. 

तो चलिए अब जान लेते है की वे कौन कौन से जगह है जहाँ से आप अपना Professional Email or Business Email Create कर सकते है। 

Hostgator
2 Godaddy 3 ZOHO 
इस तरह से आप अपने Business के लिए एक Professional Email Account Create कर सकते है जो आपके Business को एक अलग ब्रांड के रूप में दर्शाती है। 

Conclusion:

Friend मैं उम्मीद करता हूँ की आपको बिलकुल अच्छे से समझ में आज्ञा होगा की " What is Business Email Account in Hindi " क्या होता है इसका  Use करने का फायदा क्या क्या होता है और आप कहाँ से अपने Business के लिए Business Email or Professional Email Create कर सकते है। 
अगर आप अपने बिज़नेस के लिए business ईमेल बना लेते है तो यकीं मानिये यह आपके Business के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है क्यंकि जब भी आपके Business के बारे में कोई सर्च करता है और उसे आपकी Business Email मिलती है जिससे की आपका Business उसके नजरो में Trusted हो जाता है तो 
जब भी आप कोई Business स्टार्ट करे तो एक Business Email ज़रूर बनाये। 

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलिए जो भी अपने Business,Blog या फिर Website के लिए Business Email Create करना चाहते है।